इंसानी दिल से जुड़ी कुछ रोचक बातें जिसे सुनकर चौंक जाएंगे आप, जानें 10 खासियत

इंसानी दिल से जुड़ी कुछ रोचक बातें जिसे सुनकर चौंक जाएंगे आप, जानें 10 खासियत

अम्बुज यादव

हमारे शरीर में ह्दय बहुत ही जरुरी होता हैं। अगर हमारा ह्दय काम करना बंद कर दे तो हमारी मृत्यु हो जाएगी। इसलिए इसे हम अपने शरीर का बहुत ही महत्वपुर्ण अंग मानते हैं। वैसे हमारे शरीर के लिए मस्तिष्क भी बहुत जरुरी होता है लेकिन एक बार अगर हमारा दिमाग काम करना बंद कर दे तो हम जिंदा रह सकते हैं लेकिन अगर दिल ही बंद हो जाए तो हमारी मृत्यु निश्चित है। ह्दय यानी हार्ट शरीर का महत्वपुर्ण अंग है यह सभी लोगों को पता होता हैं। मगर ऐसा क्यों माना जाता है या मेडिकल साइंस हार्ट को इतना महत्वपूर्ण क्यों मानता हैं? इसके बारे में शायद आपकी जानकारी सीमित हो। ऐसी स्थिति में घबराने की जरुरत नहीं है आज हम आपको इंसानी दिल के बारे में 10 ऐसी बातें बताएंगे जिसे सुन कर आप चौंक जाएंगे।  

पढ़ें-हृदय रोग में योग पर कितना भरोसा करें

कितनी बार धड़कता है दिल

आपका दिल आपका जीवन शुरू होने से लेकर मौत होने तक लगातार धड़कता रहता है। आपके दिल में 4 चैंबर होते हैं, जिनपर 4 वॉल्व बने होते हैं। इन वॉल्व के खुलने-बंद होने के कारण ही दिल के धड़कने की धप-धप की आवाज सुनाई देती है। दिल के धड़कने की गति आमतौर पर स्वस्थ व्यक्तियों में 1 मिनट में 72 बार की होती है। इस हिसाब से देखें तो जब आप अपने रोजमर्रा के काम कर रहे होते हैं, उसी दौरान आपका दिल एक दिन में 1 लाख से ज्यादा बार धड़क चुका होता है।

कितना खून पंप करता है दिल

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि आपका दिल आपके स्वास्थ्य के आधार पर 1 मिनट में 5 से लेकर 30 लीटर तक खून को पंप करता है। इस अनुसार एक दिन में औसतन 7500 लीटर से ज्यादा खून आपके हृदय द्वारा पंप किया जाता है। इसी पंपिंग के कारण आप जिंदा हैं। दिल द्वारा पंप किए गए खून में जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन घुले होते हैं, जो सेल्स तक पहुंचते हैं और सेल्स इनका इस्तेमाल करके बाकी बची चीजों को किडनी के पास भेज देते हैं, जहां खून फिल्टर होता है। अगर आपके किचन में कोई नल लगा हो और आप इसे खोल दें, तो 45 साल तक लगातार नल के चलने पर जितना पानी बहेगा, उतना खून अकेले आपका दिल आपकी पूरी जिंदगी में पंप कर चुका होता है।

दिल अकेला भी जिंदा रह सकता है

ये भी एक मजेदार बात है कि अगर आपका दिल आपके शरीर से अलग कर दें, तो शरीर काम करना बंद कर देगा और आपकी मौत हो जाएगी। मगर आपक दिल शरीर से अलग होने के बावजूद धड़कता रह सकता है।

दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोग कार्डियोवस्कुलर बीमारियों के कारण मरते हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा संख्या हार्ट अटैक के कारण मरने वालों की होती है। मगर एक और मजेदार बात जानकर आपको हैरानी हो सकती है कि एक अध्ययन के मुताबिक सबसे ज्यादा हार्ट अटैक सोमवार के दिन आते हैं। इसमें भी क्रिसमस के दिन सबसे ज्यादा हार्ट अटैक के मामले देखे गए हैं।

कितना बड़ा-कितना भारी है दिल

एक बच्चे का दिल लगभग आपकी मुट्ठी जितना बड़ा होता है, जबकि एक वयस्क का दिल आपकी 2 मुट्ठी जितना बड़ा होता है। औसतन एक वयस्क का दिल 250-350 ग्राम के लगभग होता है। हालांकि विशेष स्थितियों में इसका वजन 500 ग्राम तक भी हो सकता है। यह भी मजेदार बात है कि पुरुषों का हृदय, महिलाओं के हृदय से लगभग 50 ग्राम ज्यादा भारी होता है।

हंसना है दिल के लिए फायदेमंद

दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते हैं, मगर क्या आप जानते हैं कि आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए सबसे आसान एक्सरसाइज "हंसना" है। एक अध्ययन के मुताबिक पेट के बल हंसने से आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह 20% तक बढ़ जाता है। हंसने से तनाव कम होता है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

इसे भी पढ़ें-

किडनी स्टोन को ऐसे करें खत्म, जाने क्या है रामबाण इलाज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।